baal jhadne se rokne ke gharelu upay बाल झड़ने से रोकने के लिए आसान आयुर्वेदिक और घरेलू उपा

Baal Jhadna (Hair fall) ko Rokne ke Best 35 Gharelu Upay

Upchar

baal jhadna ( hair fall ) ko rokne ke gharelu upay बाल झड़ने से रोकने के लिए आसान आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

baal jhadne se rokne ke gharelu upay बाल झड़ने से रोकने के लिए आसान आयुर्वेदिक और घरेलू उपा
baal jhadne se rokne ke gharelu upay बाल झड़ने से रोकने के लिए आसान आयुर्वेदिक और घरेलू उपा hairfall remedies

Baal jhadna ( hair fall ) se rokne ke gharelu upay :-

  1. यदि किसी व्यक्ति को जुकाम, खांसी, तनाव, चिंता, प्रमेह आदि रोग हो गए हों तो उसे तुरंत ही इसका इलाज करना चाहिए क्योंकि ये बालों के झड़ने hair fall का कारण बन सकते हैं।
  2. इस रोग से पीड़ित रोगी को उंगुलियों से रात को सोने से पहले नित्य पांच मिनट तक सिर की मालिश करनी चाहिए तथा स्नान से पहले दस मिनट तक अपने शरीर पर सूखा घर्षण करना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से baal jhadna ( hair fall ) रुक जाते हैं।
  3. रोजाना रात को सोते समय 10 से 15 मिनट तक अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों में सरसों या बादाम के तेल की हल्की-हल्की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से baal jhadna ( hair fall ) रुक जाते हैं तथा बाल घने तथा लम्बे होने लगते हैं।
  4. सरसो के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाएं, इससे बालों का झडऩा Baal jhadna ( hair fall ) रूक जाएगा।
  5. गुड़हल की पत्तियां प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम देती हैं और इससे बालों की मोटाई बढ़ती है। बाल समय से पहले सफेद नहीं होते। इससे Baal jhadna ( hair fall ) भी बंद होता है। सिर की त्वचा की अनेक कमियां इससे दूर होती है।
  6. ताजे धनिये का रस या गाजर का रस बालों की जड़ों में लगाने से रोगी व्यक्ति के Baal jhadna ( hair fall ) ने बंद हो जाते हैं।
  7. सिर में जिस जगह से बाल झड़ गये हैं उस जगह पर प्याज का रस लगाने से बाल दुबारा से उग आते हैं।
  8. बड़ के दूध में एक नींबू का रस मिलाकर सिर में आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर सिर को गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है व बाल तेजी से बढ़ते हैं।
  9. गाजर को पीसकर लेप बना लें। फिर इस लेप को सिर पर लगाये और दो घंटे के बाद धो दें। ऐसा प्रतिदिन करने से Baal jhadna ( hair fall ) बंद हो जाते हैं।
  10. बेर की पत्तियों व नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें व दो घंटे बाद बालों को धो लें। इसका एक माह तक प्रयोग करने से नए बाल उग आते हैं व baal jhadna ( hair fall ) बंद हो जाते हैं।
  11. गंजेपन को दूर करने के लिए रात को सोते समय नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की मालिश करनी चाहिए।
  12. सूर्य तप्त नीली बोतल के तेल से सिर पर रोजाना मालिश करने से बाल गिरना रुक जाते हैं।
  13. खाना खाने के बाद सिर को उंगलियों से खुजलाना चाहिए, इससे baal jhadna ( hair fall ) कुछ ही दिनों में रुक जाते हैं।
  14. लगभग 80 मिलीलीटर चुकन्दर के पत्तों के रस को सरसों के 150 मिलीलीटर तेल में मिलाकर आग पर पकाएं। जब पत्तों का रस सूख जाए तो इसे आग पर से उतार लें और ठंडा करके छानकर बोतल में भर लें। इस तेल से प्रतिदिन सिर की मालिश करने से Baal jhadna ( hair fall ) रुक जाते हैं तथा बाल समय से पहले सफेद भी नहीं होते हैं।
  15. दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है। आयुर्वेद के अनुसार इनके मिश्रण से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। त्वचा और शरीर को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करना चाहिए।
  16. नियमित रूप से नारियल पानी पीएं। अमरबैल को नारियल तेल में उबालकर बालों में लगाएं।
  17. बाल झड़ने के रोग को ठीक करने के लिए रोजाना 2-3 बार लगभग पांच मिनट के लिए दोनों हाथों की उंगुलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ना चाहिए।
  18. सुबह सूर्योदय से पहले दैनिक कार्यों से निवृति के बाद स्नान करना चाहिए। इस प्रकार के स्नान से पेट, सिर और आंखों में गर्मी नहीं बढ़ती है। इसके फलस्वरूप baal jhadna ( hair fall ) रुक जाते हैं।
  19. बालों को झड़ने से रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार मुलतानी मिट्टी से बालों को धोना चाहिए।
  20. इस रोग को ठीक करने के लिए खुली हवा में लंबी गहरी सांस लेनी चाहिए तथा कुछ व्यायाम भी करने चाहिए।
  21. एक चम्मच भर आंवला चूर्ण दो घूंट पानी के योग से सोते समय अंतिम वस्तु के रूप में लें । असमय  बाल सफ़ेद होने और चेहरे  की कान्ति  नष्ट होने पर जादू का सा असर करता हैं । साथ ही स्वर को मधुर और शुद्ध बनता है तथा गले की घर-घराहट भी इससे ठीक हो जाती है ।
  22. अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन या धुम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। बाल झडऩा- Baal jhadna ( hair fall ) जल्द ही कम हो जाएंगे।
  23. शहद के प्रयोग से भी बालों का झडऩा रोका जा सकता है। सप्ताह में एक बार एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीबूं को मिलाकर नहाने से 1/2 घंटा पहले अपने बालों में लगाने से बालों का गिरना बहुत कम हो जाता है। *दालचीनी और शहद को मिलाकर भी बालों में लगाइए। इससे भी बालों का झड़ना बंद होता है।
  24. सरसो के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाएं, इससे बालों का झडऩा – Baal jhadna ( hair fall ) रूक जाएगा।
  25. एलोवेरा का ऐसे उपयोग करेंगे तो बाल नहीं झड़ेंगे । यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी ए़िड़यों के लिए यह लाभप्रद है। एलोवेरा बालों के लिए संजीवनी के समान काम करता है।
  26. एलोवेरा के फायदे बहुत हैं। यह ना सिर्फ आपके बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है बल्कि बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों में जान डालने के लिए भी कारगर है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवरा जेल को सिर में लगाएं और आधे घंटे रखने के बाद सिर धो लें । एलोवेरा जेल से बालों में चमक तो आती ही है साथ ही बालों की जड़े मजबूत होती हैं व गंजेपन व बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाती है।
  27. ऐलोवरा में कई रोगों के निवारण गुण कूट-कूट कर भरे हैं। जलने पर, अंग कहीं से कटने पर, अंदरूनी चोटों पर एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है।
  28. बालों का सीधा संबंध पेट से होता है। यदि पाचन तंत्र और हाजमा ठीक नहीं है तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी लगातार कब्ज रहने से हेयर फालिकल्स कमजोर हो जाते है बाल टूटने व झडऩे लगते हैं। इसलिए अपने खान-पान और हाजमे को हमेशा ठीक रखें।चाय, कॉफी, पान-तंबाकू, मिर्च-मसाले आदि नशीले पदार्थों से दूर ही रहें।
  29. बालों में सप्ताह में एक बार तिल का तेल जरूर लगाएं। इस तेल के लगातार उपयोग से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
  30. अगर आपको बार-बार कंघी करने की आदत है तो संभल जाइए। अधिकतर लोग अपने बालों को सुलझा और संवरा दिखाने के लिए बालों को बार-बार कंघी करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि बार-बार बालों को कंघी करने से बाल डेमेज होते हैं।कंघी करना भी एक बहुत कम अंतराल पर बालों में कंघी न करें इससे बाल ज्यादा तैलीय हो जाते हैं।
  31. बार-बार बालों को धोने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। अधिकांश लोग अपने बालों को सुंदर व सेहतमंद दिखाने के लिए बार-बार और ज्यादा केमिकल्स वाले शैम्पू का यूज करते हैं बल्कि बालों को धोने के लिए आंवला व अरीठा पाउडर का यूज सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर बालों को धोने के लिए कम केमिकलस वाले शैम्पू का यूज करें।आपके बाल तैलीय हैं तो कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।
  32. कम से कम सप्ताह में एक दिन शंखपुष्पी से बना हुआ असली और शुद्ध चूर्ण थोड़े से पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके अलावा भृंगराज के चूर्ण में थोड़ा तिल मिलाकर खाएं। इस आयुर्वेदिक ट्रिटमेंट से आपके बाल प्राकृतिक रूप से स्वस्थ एवं मजबूत बनेंगे। प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन अधिक करें इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं।
  33. शैम्पू करने से पहले बालों को ड्राय रखने से भी बाल झडऩे लगते हैं इसीलिए शैम्पू करने से पहले बालों में हल्के गर्म ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल से मसाज करें। बालों की जड़ों में तेल की अच्छे से मसाज रात को सोने पहले ही कर लेना चाहिए। इससे न सिर्फ बालों की जड़े मजबूत होती है बल्कि बालों शाइन भी करने लगती है।
  34. आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लेना चाहिए। इसके बाद इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से baal jhadna ( hair fall ) रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।
  35. आयुर्वेद में बालों की मालिश को आवश्यक माना गया है। ऐसे में नारियल तेल या बादाम के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए।
  36. केशों के झड़ने  या टूटने पर सर में निम्बू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर उँगलियों की अग्रिम पोरों से अहिस्ता-आहिस्ता केशों की जड़ों में मालिश करने से आपके Baal jhadna ( hair fall ) ने बंद हो जायेंगे ।
  37. बाल झड़ने – Baal jhadna ( hair fall ) के रोग में बेरी के पत्तों को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से बाल दुबारा उगने लगते हैं।

अवश्य पढ़े : स्वेत प्रदर (महिलाओ को सफ़ेद पानी गिरना ) के घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे

Connect Us On Social Media :-

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *